विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य महत्व एवं A2Z सम्पूर्ण जानकारी @ 2024

विकसित भारत संकल्प यात्रा (Viksit Bharat Sankalp Yatra) 2023-24

विकसित भारत संकल्प यात्रा का परिचय (Introduction of Viksit Bharat Sankalp Yatra)

भारत सरकार द्वारा प्रमुख योजनाओं की संतृप्तीकरण के लिए आउटरीच गतिविधियों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने हेतु विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। जिससे योजनाओं का लाभ लक्षित लाभार्थियों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचाया जा सके। राज्य में आयोजन हेतु तिथि की जानकारी पृथक से दिया जायेगा। भारत सरकार एवं राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाएँ जैसे- स्वच्छ भारत मिशन, आवश्यक वित्त पोषण सेवाएं, एलपीजी कनेक्शन, गरीबों के लिए आवास, खाद्य सुरक्षा,

Table of Contents

उचित पोषण, विश्वसनीय स्वास्थ्य सेवाएँ, स्वच्छ पेयजल सुविधा, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा आदि जैसी बुनियादी सुविधाएँ प्रदान करने के लिए तथा प्रमुख योजनाओं / मिशन के माध्यम से संतृप्ति के लिए सभी लक्षित और पात्र लाभार्थियों के लिए आवश्यक सेवाएँ सुलभ बनाने हेतु जागरूकता सुनिश्चित करना होगा ताकि समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजना की पहुँच को सुगम बनाया जा सके। उक्त उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा (Viksit Bharat Sankalp Yatra),  भारत सरकार द्वारा राज्यों के सहयोग से प्रारम्भ की जा रही है।

विकसित भारत संकल्प यात्रा (Viksit Bharat Sankalp Yatra) में भाजपा सरकार की मन की बात

आप सभी के आशीर्वाद से हमारी सरकार ने विकास के एक महत्वपूर्ण सोपान को पार कर लिया है। विकसित भारत से आपको परिचित कराने के लिए हमारी सरकार एक संकल्प यात्रा पूरे देश में आयोजित कर रही है। मैं आप सभी का इस विकसित भारत संकल्प यात्रा में स्वागत करता है! यह यात्रा भारत की सभी ग्राम पंचायतों में जाएगी और सभी को भारत सरकार की विभिन्न लाभकारी योजनाओं से हुए परिणाम के बारे में बताएगी। इससे आप इन योजनाओं से होने वाले लाभ से तो परिचित हो ही जाएंगे साथ जिन नागरिकों को इन योजनाओं का लाभ नहीं मिला है वे भी इसका लाभ उठाने के प्रति जागरूक हो जाएंगे।

ये यात्रा देश की लगभग 2.7 लाख ग्राम पंचायतों तक पहुंचकर जनसामान्य व सरकार के बीच की दूरी को कम करेगी। यह पहली बार है जब सरकार आपके दरवाजे तक पहुंच रही है।

यह यात्रा आप सभी को बताने के लिए है कि सभी नागरिक सरकारी योजनाओं के हकदार हैं! इन योजनाओं के क्या लाभ है ? योजना से कैसे जुड़ें? कहां पर आवेदन देना है ? ये सब हम आपको आपकी पंचायत में आकर बताएंगे। आप के हक को आपके घर तक पहुँचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा का आरम्भ हुआ है।

इस यात्रा का उद्देश्य हर विभाग को हमारे साथ जोड़ना हर एक को घर अनाज, रसोई गैस, लोन, पढ़ाई, दवाई, नल, जल, शौचालय, का हक दिलाना है।
हर एक भाई/बहिन, बड़े या छोटे, बच्चे या बूढ़े :- क्या आप भारत माता को विकसत बनाने के लिए तैयार है ?
यदि हां तो तालियों की गड़गड़ाहट के साथ स्वागत समिति का सादर अभिनन्दन कीजिए और पूरे देश को 2047 के विकसित भारत की ओर अग्रसर, कीजिये !

विकसित भारत संकल्प यात्रा
विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर कार्यक्रम

विकसित भारत संकल्प यात्रा का स्लोगन (Slogan of Viksit Bharat Sankalp Yatra)

आपके द्वार भारत सरकार ! आओ करें आवेदन ताकि आप भी ले योजनाओं के लाभ !

1. जैसा कि अभी आपको बताया गया की इस यात्रा का उद्देश्य है की जिन योजनाओं के आप (योग्य) हैं उन योजनाओं का आपको लाभार्थी बनाया जाये! तो चलिए करते है इस यात्रा का शुभारम्भ !

2. प्रथम हम हमारे यशस्वी एवं प्रिय प्रधान मंत्री जी का हम सबके लिए संदेश सुनेंगे। प्रिय प्रधान मंत्री जी आप सभी से बात करेंगे! सभी लोग एकाग्र होकर माननीय प्रधान मंत्री जी का संदेश सुनें।

3. जैसा कि आपको पता है कि हमारे यशस्वी एवं प्रिय प्रधान मंत्री जी विकसित भारत का संकल्प जन जन तक विकसत भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से पहुंचा रहे हैं। ताकि हम सभी अपनी भागीदारी विकसित भारत में सुनिश्चित करे और विकसित भारत में अपने योगदान के लिए संकल्प करें। आयो करें संकल्प हम विकसित त भारत का !

4. अब हम विकसित भारत पर एक लघु फिल्म देखेंगे ! आपका हमारा, हम सभी का विकसित भारत कैसे होगा इसकी एक झलक इस लघु फिल्म में आपको मिलेगी ! मैं ता हूं कि आप न केवल ध्यानपूर्वक इस लघु फिल्म को देखेंगे बल्कि विकसित भारत के संकल्प को सुदृढ़ बनाएंगे।

5. ‘मेरी कहानी, मेरी जुबानी आज हमारे बीच में भारत सरकार के विभिन्न योजनाओं के हकदार लाभार्थी भाई एवं बहने भी है ! आइये जाने इनकी परिवर्तन कहानी इनकी ही जुबानी ! इन्होने किस तरह योजना के लिए आवेदन दिया ! कैसे योजना का लाभ लिया ! योजना लेने के उपरांत इनके जीवन में आये परिवर्तन ! योजना के क्या सकारात्मक प्रभाव रहे ! तो चलिए सुनते हैं। इनके अनुभव की जुबानी |

6. विकसित भारत, संकल्प यात्रा की अवधारणा को आगे बढ़ाते हुए हम सतत कृषि गतिविधियों पर एक सत्र आयोजित करेंगे जिसमें ड्रोन प्रदर्शन, मृदा स्वास्थ्य कार्ड प्रदर्शन, प्राकृतिक खेती पर प्रगतिशील किसानों के साथ बातचीत करेंगे ।

आज आप ये भी जानेंगे कि किस तरह सतत कृषि करने वाले किसान भाइयों ने न केवल कृषि सतत पद्धति से उच्चतम फसल ली बल्कि नयी कृषि टेक्नोलॉजीज के उपयोग से अपना व्यय भी काम किया है !

अपना और पर्यावरण सुस्वास्थ्य के लिए प्राकृतिक खेती का कोई विकल्प नहीं । प्राचीन ज्ञान और कृषि सिद्धांतों में निहित है प्राकृतिक खेती । इससे जैव विविधता बढ़ती है, मिट्टी की उर्वरता बढ़ती है। आइये सुनते हैं हमारे प्राकृतिक खेती करने वाले किसानो से कैसे उन्होंने हानिकारक रसायनों को अलविदा कहके प्राकृतिक पद्धति से पौष्टिक उपज पैदा करते है।

आइए एक ऐसे भविष्य का निर्माण करें जहां कृषि और प्रकृति साथ-साथ विकसित हों।

अपने स्वस्थ का हम काफी ध्यान रखते है… लेकिन क्या आप अपने खेत की मिट्टी का भी वैसा ही ध्यान रखते है? धरती हमारी माँ है, उनका ख्याल रखना हमारा फ़र्ज़ है… और जैसे हमारे माता को हम डॉक्टर के पास ले जाकर नियमित जांच करवाते है, हेल्थ का रिपोर्ट बनवाते है वैसे ही मृदा स्वस्थ कार्ड या सोएल हेल्थ कार्ड हमारी धरती माँ की सेहत का रिपोर्ट है।

आप मृदा स्वास्थ्य कार्ड द्वारा अपनी मिट्टी की स्वस्थ को समझकर फसल उत्पादकता बढ़ा सकते हैं और इनपुट लागत कम कर सकते है। आइये सुनते है मृदा स्वस्थ कार्ड का क्या लाभ मिलता है हमारे किसानो/ विज्ञानिको से…

7. भाइयों एवं बहनों, कृपया महिला समूह / स्कूल के छात्रों / स्थानीय कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियों – ‘धरती कहे पुकार के’ गीत के साथ साथ गुनगुनाकर गीत का का आनंद लें। और साथ ही धरती माँ को जहर मुक्त करने का संकल्प करे !

8. हम अब ऑन द स्पॉट क्विज़ आयोजित करने जा रहे हैं। आप सभी से अनुरोध है कि बिना किसी हिचकिचाहट के क्विज़ में बढ़चढ़कर भाग लें। क्विज के विजेताओं को पुरस्कार भी दिए जायेंगे !

9. इसके बाद, हम अपनी ग्राम पंचायत की महत्वपूर्ण उपलब्धियों (भूमि रिकॉर्ड का 100% डिजिटलीकरण, ओडीएफ + स्थिति, जल जीवन मिशन की संतृप्ति) पर प्रकाश डालते हुए एक संक्षिप्त जानकारी देंगे। आपको यह जानकर बहुत हर्ष होगा कि आज अपनी ग्राम पंचायत को (भूमि रिकॉर्ड का 100% डिजिटलीकरण, ओडीएफ + स्थिति, जल जीवन मिशन की संतृप्ति) का प्रमाण पत्र प्रशासन द्वारा दिया जाएगा

10. फेलिसिटेशन अब हम समाज में अपने सराहनीय कार्यों से परिवर्तन लाने वाली दीदियों का स्थानीय खिलाड़ियों आदि का स्वागत और हार्दिक अभिनंदन करते है ! आपने अपनी मेहनत और समर्पण से समाज को गर्वित किया है। आपकी उपलब्धियां आपके प्रयासों का परिणाम है हम सब आपके सम्मान में आपके साथ खड़े हैं !

11. विकसित भारत संकल्प यात्रा के इस अवसर पर सरकार ने स्वास्थ्य शिविरों की ऑन स्पॉट सेवाओं का आयोजन किया है। कोई भी व्यक्ति मौके पर ही अपनी शुगर, बीपी स्तर और नियमित स्वास्थ्य की जांच करवा सकता है। टीबी की स्क्रीनिंग भी की जा रही है। आप सभी इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं। (जनजातीय ) क्षेत्रों में भारत सरकार सिकल सेल एनीमिया स्क्रीनिंग और एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों में नामांकन का आयोजन कर रही है । जो लोग अपना और अपने परिवार का आयुष्मा (स्वस्थ्य बीमा) कार्ड बनवाना चाहते हैं, वे मौके पर ही बनवा सकते हैं।

जो लोग पीएम उज्ज्वला (रसोई गैस ) के लिए नामांकन करना चाहते हैं या अपना विवरण अपडेट करना चाहते हैं वे इसे यहीं पर करा सकते हैं। जो लोग मेरा भारत वालंटियर में अपना नामांकन और केसीसी में नामांकन (जैसा लागू हो) दर्ज करना चाहते हैं वे इसे यहीं पर करा सकते हैं। ये सभी सेवाएं आज आप अपने दरवाजे पे / ग्राम पंचायत ले सकते हैं!

यदि आप 15 से 29 वर्ष के बीच के युवा नागरिक हैं, तो माई भारत वालंटियर में अपना नामांकन दर्ज करा सकते हे। माई भारत वालंटियर योजना आपके अपने प्रोफेशन में प्रगति करने और एक सकारात्मक व्यक्तित्व विकसित करने का एक उत्कृष्ट अवसर है। आप माई भारत में व्यावसायिक स्किल्स, युवा नेतृत्व और सामुदायिक भागीदारी की संभावनाओं के बारे में जान सकते हैं। युवाओं से अनुरोध है की वो बड़ चढ़कर माई भारत में नामांकन दर्ज कराएं और राष्ट्रीय महत्व की गतिविधियों में भाग लेकर देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान है।

 

1. विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य (Objective of Viksit Bharat Sankalp Yatra)

  • प्रमुख योजनाओं का लाभ लक्षित लाभार्थियों, खास तौर से वंचित व असंतृप्त लोगों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचे।
  • योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार कर जागरूकता लाना ।
  • नागरिकों से सीखना लाभार्थियों के व्यक्तिगत कहानियों अनुभव साझा करने के माध्यम से सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करना ।
  • यात्रा के दौरान प्राप्त विवरण के आधार पर संभावित लाभार्थियों का चयन करना ।
  •  वंचितों तक पहुंचना उन वंचितों तक पहुंचा जा सके जो विभिन्न योजनाओं के तहत पात्र (योग्य) तो हैं लेकिन अभी तक उनको योजना का लाभ नहीं मिला हे ।
  • प्रमुख योजनाओं का प्रसार आयुष्मान भारत, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना एनआरएलएम पीएम उज्ज्वला योजना, पीएम
    विश्वकर्मा, पीएम किसान सम्मान, किसान क्रेडिट कार्ड, पीएम पोषण अभियान, हर घर जल, जन धन योजना जैसी योजनाओं के बारे में जानकारी का प्रसार और जागरूकता पैदा करना ।
  • विभिन्न योजनाओं में वंचितों का नामांकन दर्ज करना: मैं आशा करता हूं कि जो लोग योजनाओं के लिए योग्य हैं और अब तक इन योजनाओं का लाभ नहीं मिला है वे इन योजनाओं के लिए आवदेन देंगे और योजनाओं का लाभ उठाकर अपने जीवन और अपने परिवार को लाभान्वित करेंगे !

2. यात्रा का शुभारंभ 15 नवंबर, 2023 को जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदीजी द्वारा किया गया था। शुभारंभ में सूचना, शिक्षा और संचार (आईईसी) VAN को हरी झंडी से रवाना किया गया था आज ये VAN हमारी ग्राम पंचायत में पहुंची है। इस VAN में आपकी भाषा में ऑडियो विजुअल, ब्रोशर, पैम्फलेट, बुकलेट है जिनके माध्यम से आप भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी ले सकते हैं!

3. इस यात्रा हेतु आईईसी वैन भारत सरकार के द्वारा दिया जायेगा। जिसमें प्रोग्राम का आयोजन करने हेतु संपूर्ण सुविधाए जैसे- एल.ई.डी. टीवी. माईक स्पीकर बुकलेट्स, क्वीज हेतु पुरस्कार (टी-शर्ट, टोपी), कार्यक्रम हेतु संपूर्ण आडियो विजुअल, बैनर-पोस्टर आदि उपलब्ध होगा।  ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में प्रचार-प्रसार के लिए  वैन  उपलब्ध रहेंगे।

4. प्रदेश में यात्रा के आयोजन हेतु राज्य, जिला, शहरी स्थानीय निकायों और ग्राम पंचायतों में विस्तृत कार्य योजना तैयार किया जायेगा। इसके लिए विभिन्न स्तरों पर नोडल अधिकारियों का नामांकन, उत्तरदायित्व के निर्वहन, समन्वय समितियों का गठन तैनात अधिकारियों का प्रशिक्षण, वैन के रूट चार्ट, कार्यक्रम का तिथि एवं स्थल का निर्धारण, जागरूकता एवं प्रचार प्रसार एवं सफल आयोजन हेतु अन्य आवश्यक तैयारी किया जाना होगा ।

भारत सरकार/केंद्र सरकार की विभिन्न महत्वपूर्ण योजनाएँ

इस अभियान हेतु भारत सरकार के महत्वपूर्ण योजनाओं और इसके अतिरिक्त अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं को भी शामिल किया जा सकता है।

ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित अभियान में सम्मिलित योजनायें:

  1. आयुष्मान भारत PMJAY
  2. पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना
  3. दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन
  4. पीएम आवास योजना (ग्रामीण)
  5. पीएम उज्वला योजना
  6. पीएम विश्वकर्मा योजना
  7. पीएम किसान सम्मान निधि योजना
  8. किसान क्रेडिट कार्ड (KCC)
  9. पीएम पोषण अभियान
  10. जल जीवन मिशन
  11. गांवों का सर्वेक्षण और ग्रामीण क्षेत्रों में तात्कालिक प्रौद्योगिकी के साथ मानचित्रण (स्वामित्व)
  12. जनधन योजना
  13. जीवन ज्योति बीमा योजना
    हर घर जल
  14. सुरक्षा बीमा योजना
  15. अटल पेंशन योजना
  16. पीएम प्रणाम योजना
  17. नैनो फर्टिलाईजर
  18. इसके अतिरिक्त सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन, एकलव्य आवासीय विद्यालय में पंजीयन, स्कॉलरशीप योजना, वन अधिकार पट्टा – व्यक्तिगत एवं सामूहिक वन धन विकास केन्द्र

शहरी क्षेत्रों में आयोजित अभियान में सम्मिलित योजनायें:

  1. पीएम स्वनिधि योजना
  2. पीएम विश्वकर्मा योजना
  3. पीएम उज्ज्वला योजना
  4. पीएम मुद्रा लोन योजना
  5. स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया
  6. आयुष्मान भारत- PMJAY
  7. पीएम आवास योजना (शहरी)
  8. स्वच्छ भारत अभियान (शहरी)
  9. पीएम सौभाग्य योजना
  10. पीएम ई – बस सेवा
  11. कायाकल्प और शहरी परिवर्तन के लिए अटल मिशन (अमृत)
  12. पीएम भारतीय जन औषधि परियोजना
  13. उजाला योजना
  14. डिजिटल भुगतान अवसंरचना
  15. आरसीएस उडान
  16. वंदे भारत ट्रेने और अमृत भारत स्टेशन योजना
  17. स्वामित्व योजना (आवश्यकतानुसार)

5. समिति का गठन- यात्रा के संचालन हेतु विभिन्न स्तर पर निम्नानुसार समिति गठित की जायेगी

5.1 राज्य स्तरीय समिति :- मुख्य सचिव की अध्यक्षता में संबंधित विभागों के सचिवगण की समिति परिशिष्ट – 03 अनुसार होगी।

5.2 जिला स्तरीय समिति :-

1. कलेक्टर- अध्यक्ष

2. सम्मिलित समस्त योजना से सम्बन्धित जिला स्तरीय अधिकारी – सदस्य

3. भारत सरकार के अधीन संस्था विभाग के 2 नामित सदस्य (कलेक्टर द्वारा नामित किया जाएगा)- सदस्य

4. मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत – सदस्य सचिव

5. नगर निगम आयुक्त / जिला मुख्यालय के मुख्य नगर पालिका अधिकारी – सदस्य सह- सचिव

6. अन्य सदस्य (जिलाधिकारी द्वारा नामित) – सदस्य

6. जिले द्वारा किये जाने वाले कार्य

1. ग्राम पंचायत स्तरीय प्रभारी अधिकारी, नोडल अधिकारी का नामांकन, जो यथासंभव ब्लॉक स्तर का अधिकारी हो ।
2. डे नोडल ऑफिसर का नामांकन
3. वैन नोडल ऑफिसर का नामांकन, जो यथासंभव जिला स्तर का अधिकारी हो ।
4. स्थल का चिन्हांकन एवं रूटचार्ट का निर्धारण
5. शुभारम्भ कार्यक्रम का पूर्वाभ्यास
6. जिला स्तर पर नियंत्रण एवं समन्वय कक्ष की स्थापना ।
7. आई.टी. पोर्टल में जानकारी अपलोड करने की व्यवस्था ।
8. शहरी क्षेत्रों में उक्त व्यवस्थाएं नगर निगम आयुक्त / मुख्य नगर पालिका अधिकारी द्वारा संपादित किये जाएंगे।

विकसित भारत संकल्प यात्रा
विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर कार्यक्रम में सेल्फ़ी ज़ोन

7. ग्राम पंचायत स्तर की तैयारी

7.1 ग्राम पंचायत स्तर पर समिति का गठन किया जाएगा जिसमें 10-15 सदस्य होंगे। उक्त समिति के द्वारा ग्राम वासियों को मोबिलाईजेशन, जागरूकता एवं लॉजिस्टक का कार्य करेंगे।

7.2 ग्राम सभा की बैठक आयोजित कराना, सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करना – धरती कहे पुकार, जनभागीदारी अंतर्गत- स्वच्छता अभियान, स्कूल / कालेज में प्रतिस्पर्धा आदि आयोजित करना, मेरी कहानी मेरी जुबानी के लिए हितग्राहियों का चयन करना, ऑनस्पॉट सेवा एवं हितग्राही कैम्प के लिए व्यवस्था करना तथा प्रचार-प्रसार वैन के लिए रूकने के स्थान की व्यवस्था करना।

8. वाहन प्रभारी

कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु एक वाहन प्रभारी नियुक्त किया जाना होगा जो स्थानीय परिस्थितियों तथा जनभावनाओं के अनुरूप संप्रेषण क्षमता रखता हो तथा जो पूरे कार्यक्रम को समयबद्ध तथा व्यवस्थित रूप से आयोजित कर सके। उसके कर्तव्य एवं दायित्व परिशिष्ट – 05 के अनुसार होंगे।

9. प्रशिक्षण कार्यक्रम

कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु नोडल अधिकारियों, डे नोडल अधिकारियो, वैन प्रभारियों, पोर्टल में एन्ट्री करने वाले तकनीकी अमलो का प्रशिक्षण कराया जायेगा । विभागीय योजनाओं का प्रशिक्षण विभागो के जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा दिया जायेगा। जिला स्तरीय नोडल अधिकारियो का प्रशिक्षण एसआईआरडी निमोरा, रायपुर में मास्टर ट्रेनर के रूप में किया जायेगा तथा तकनीकी अमलो का प्रशिक्षण संबंधित जिले के जिला सूचना अधिकारी द्वारा दिया जायेगा ।

10. आई टी पोर्टल एवं मोबाईल आधारित प्लेटफार्म

10.1 आई टी पोर्टल में वास्तविक समय में निगरानी- इन सभी जानकारियों को भारत सरकार द्वारा निर्मित viksitbharatsankalp.gov.in में अपलोड किया जाना है, इस पोर्टल में कर्मचारियों का पंजीयन, कार्यक्रम स्थल का जियों कोर्डिनेटस, गतिविधियों का कलेन्डर, वैन का पंजीयन एवं रूटचार्ट का वास्तविक समय में एन्ट्री किया जायेगा ।

10.2 मोबाईल आधारित प्लेटफार्म जो भारत सरकार द्वारा विकसित किया जायेगा उसमें जनभागीदारी, घटनाओं का विवरण विडियों तथा फोटों का अपलोड तथा प्रतिभागियों के फीडबैक ( विडियों बाइट ) अपलोड किया जायेगा।

11. विकसित भारत संकल्प यात्रा (Viksit Bharat Sankalp Yatra) के लिए बजट

विकसित भारत संकल्प यात्रा के आयोजन हेतु पृथक से बजट आबंटन नहीं किया जाएगा। प्रचार-प्रसार सामग्री, बैनर पोस्टर, ऑडियो विजुअल आदि प्रचार-प्रसार वैन में उपलब्ध रहेंगे। इसके अतिरिक्त हितग्राहियों के चयन एवं अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं हेतु योजना के प्रचार-प्रसार मद एवं प्रशासनिक मद में उपलब्ध राशि का नियमानुसार उपयोग किया जा सकता है।

12. विकसित भारत संकल्प यात्रा (Viksit Bharat Sankalp Yatra) के लिए विभागों के दायित्व

इस कार्यक्रम का सफलतापूर्वक व प्रभावी ढंग से संचालन तथा अधिक से अधिक नागरिकों की सहभागिता सुनिश्चित करने हेतु आवश्यक कार्यवाही करें।

विकसित भारत संकल्प यात्रा (Viksit Bharat Sankalp Yatra) कार्यक्रम में विभिन्न विभागों की भूमिका

समस्त विभाग

  • प्रमुख योजनाओं का प्रचार-प्रसार करना तथा छूटे हुए लाभार्थियों को योजनाओं के तहत् लाभान्वित करने हेतु आवेदन प्राप्त करना ।
  • कार्यक्रम की योजना तैयारी एवं क्रियान्वयन में ग्राम स्तर के पदाधिकारियों, ग्राम संगठन के सदस्यों, सरकारी योजनाओं से जुड़े स्वयं सेवकों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करना ।
  • किसी भी योजना में शत्-प्रतिशत संतृप्ति हासिल करने वाले ग्राम पंचायतों की पहचान कर पुरस्कृत करना ।
  • कार्यक्रम में अधिकतम लाभार्थियों की उपस्थिति सुनिश्चित करना ।
  • मेरी कहानी मेरी जुबानी के लिए लाभार्थियों का चयन करना ।
  • बेहतर समन्वय के लिए भारत सरकार के मंत्रालयों से प्राप्त दिशा-निर्देशों को राज्य नोडल अधिकारियों के साथ साझा करना ।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग / नगरीय प्रशासन विभाग

  • ग्राम पंचायत / नगरीय निकायों में कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे तथा उचित क्रियान्वयन के लिए सभी विभागों के साथ समन्वय करेंगे।
  • महिला स्व सहायता समूहों, ग्राम संगठन / सी. एल. एफ. के सदस्यों, स्वच्छता दीदी आदि की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करेंगे।
  • जनभागीदारी गतिविधियों जैसे:- स्वच्छता अभियान, वृक्षारोपण का आयोजन करेंगे।
  • संभावित लाभार्थियों से आवेदन प्राप्त होने पर उनका परीक्षण कर योजना के दिशा-निर्देशों के अनुरूप ग्राम सभा / नगरीय निकायों के सभा से अनुमोदन करायेंगे।
  • स्थानीय जनप्रतिनिधियों, महत्वपूर्ण व्यक्तियों तथा स्थानीय मीडिया को निमंत्रण भेजना सुनिश्चित करेंगे।
  • मेरी कहानी मेरी जुबानी एवं ऐसी अन्य गतिविधियों के लिए लाभार्थियों का चयन करेंगे। कृषि विभाग

कृषि विभाग

  • ड्रोन प्रदर्शन हेतु आवश्यक व्यवस्था करना ।
  • पी. एम. प्रणाम और नैनों उर्वरकों के बारे में जागरूकता बढ़ाना ।
  • किसान क्रेडिट कार्ड के शत्-प्रतिशत कवरेज के लिए प्रयास करना ।
  • प्रत्येक ग्राम पंचायत में प्रगतिशील कृषकों की पहचान करना एवं उन्हें परिवर्तन दूत बनाना ।
  • मृदा परीक्षण एवं मृदा स्वास्थ्य कार्ड बनाने हेतु पर्याप्त व्यवस्था करना ।
  • प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देना ।
  • के. व्ही. के. और कृषि संबंधित विश्वविद्यालयों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करना।

सहकारिता विभाग

  • प्राथमिक सहकारी समिति के सदस्यों का मोबलाईजेशन ।
  • कृषि विभाग के साथ मिलकर ड्रोन आधारित नैनों यूरिया और डी.ए.पी. छिड़काव का प्रचार-प्रसार करना ।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग

  • स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन करना ।
  • एन.सी.डी., टी.बी., सिकलसेल एनिमिया के लिए विशेष जांच शिविर लगाना ।
  • आयुष्मान कार्ड के शत्-प्रतिशत कवरेज सुनिश्चित करना ।

वित्त विभाग

  • पी.एम. जनधन योजना, पी.एम, सुरक्षा बीमा योजना, पी.एम. जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना हेतु आवेदकों की पहचान एवं पंजीयन कराना ।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग

  • पी.एम. उज्ज्वला योजना के नवीन लाभार्थियों का पंजीयन एवं नवीनीकरण ग्रामीण एवं शहरी ।
  • आधार अपडेशन एवं आधार सीडिंग करना ।

महिला एवं बाल विकास विभाग

  • आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पोषण अभियान के तहत् लाभान्वित माताओं और किशोरियों को मोबलाईज करेंगे।

खेल एवं युवा कल्याण विभाग

  • मेरा भारत- स्वयं सेवकों का मोबलाईजेशन ।
  • नेहरू युवा केन्द्र एवं अन्य युवा स्वयं सेवकों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करना ।

सूचना एवं प्रोद्योगिकी विभाग

  • भारत सरकार द्वारा निर्मित आई.टी. पोर्टल में प्रविष्टि हेतु प्रशिक्षण देना ।
  • पोर्टल में सभी प्रविष्टियां करने के लिए हैण्ड होल्डिंग सहायता करना ।

जनसंपर्क विभाग

  • आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के प्रचार-प्रसार के लिए राज्य मिडिया सेल का गठन करना ।
  • प्रिन्ट, इलेक्ट्रॉनिक, सोशल मिडिया में घटनाओं के बारे में फिडबेक की निगरानी करना और किसी भी टिप्पणी के बारे में राज्य एवं जिला नोडल अधिकारियों को सूचित करना ।
  • माननीय मुख्यमंत्री, मान, केन्द्रीय एवं राज्य मंत्रियों तथा अन्य गणमान्य जनप्रतिनिधियों द्वारा भाग लेने वाले कार्यक्रमों का अच्छा कवरेज करना ।

स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा विभाग

  • स्कूलों, कॉलेजों में विकसित भारत संकल्प लिया जाएगा।
  • स्कूल, कॉलेजों में राष्ट्रीय महत्व के विभिन्न विषयों पर प्रचार-प्रसार वैन के आगमन के एक सप्ताह पूर्व प्रतियोगिताएं आयोजित करना ।
    कार्यक्रम स्थल पर वैन के आगमन पर सांस्कृतिक प्रस्तुतियां ।

विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का समापन (Final of Viksit Bharat Sankalp Yatra Programme)

अंत में, मैं यह कहना चाहता हूं कि हम सबके प्रिय प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदीजी के कुशल नेतृत्व में भारत सरकार देश के सभी नागरिकों के कल्याण, उत्थान और सशक्तिकरण के लिए समर्पित है।

Disclaimer: This document is a preliminary draft template intended for review and consideration. The Master of Ceremonies (MC) is granted the flexibility to adopt or adapt this script as deemed necessary for effective engagement and program management. The MC is empowered to anchor the program in alignment with their preferences or to accommodate the prevailing on-site conditions.

हमारे अन्य लेख – छत्तीसगढ़ धान बोनस 2014 नया आदेश- किसानों को मिलेगा 2 साल का एक साथ बोनस। 2014 एवं 2015 का। ऐसे किसान जिनका मृत्यु हो गया है, खाता बंद हो गया है, डीफाल्टर किसान, जमीन बिक गया हो या बंटवारा हो गया हो के लिए बोनस भुगतान का नियम 

89 / 100