महुआ फूलों के भण्डारण की वैज्ञानिक विधि -जानिए क्या है वास्तविक विधि जिससे अधिक समय तक घर में सुरक्षित रख सकते हैं Best of 2024

महुआ फूलों के भण्डारण की वैज्ञानिक विधि

 

परिचय -महुआ (Mahuva)

महुआ (Mahuva)  एक प्रमुख अकाष्ठीय वनोपज है, जो आदिवासियों के लिए सामाजिक और आर्थिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है। छत्तीसगढ़ राज्य में इसका संग्रहण 50-60 मीट्रिक टन होता वन क्षेत्रों के आस-पास रहने वाले परिवार आज भी अपनी आजीविका का एक हिस्सा महुआ (Mahuva) संग्रहण कर कमा रहे हैं।

महुआ (Mahuva)के फूलों का उपयोग आमतौर पर जनजातियों / ग्रामीणों द्वारा खान-पान में, पशुचारा के रूप में एवं देशी शराब तैयार करने के लिए किया जाता है। महुआ संग्राहक फूलों को सुखाने के बाद लकड़ी के तख्ते से पीटने के पश्चात् पुंकेसर (stamen) अलग कर भण्डारण करते हैं।

अधिक श्रम करने के बाद भी भण्डारण संबंधी अपर्याप्त ज्ञान और प्रसंस्करण तकनीक की जानकारी के अभाव में वे इस वनोपज की उचित कीमत नहीं प्राप्त कर पा रहे है। इस समस्या पर विचार करते हुए कृषि विज्ञान केन्द्र, बस्तर द्वारा महुआ संग्राहकों के आय में वृद्धि हेतु कम लागत वाले महुआ (Mahuva) पुंकेसर निष्कासन यंत्र का सूत्रपात किया गया ।

महुआ फूलों के भण्डारण

महुआ (Mahuva) पुंकेसर निष्कासन यंत्र की कार्यक्षमता 20 कि.ग्रा./घं. है, जो पारम्परिक विधि की तुलना में 12 कि.ग्रा. अधिक प्रसंस्करण कर महुआ के फूलों से पुंकेसर निष्कासित करती है।

यंत्र की पुंकेसर निकालने की कार्यक्षमता 85 प्रतिशत है, जिससे भण्डारण अवधि में आसानी से वृद्धि की जा सकती है। फलस्वरूप उचित समय आने पर विक्रय कर लाभ में वृद्धि की जा सकती है।

यह यंत्र पैडल चलित है, जिसका महिलायें भी आसानी से संचालन कर सकती है। यंत्र के कारण स्वच्छता स्थिति भी बरकरार रहती है, जिससे महुआ (Mahuva) फूलों की गुणवत्ता के साथ-साथ विक्रय दाम में भी बढ़ोत्तरी होती है।

Refference – कृषि दर्शिका , इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर छत्तीसगढ़ 

Read more –

1. Paira Mushroom ki Kheti hindi me- पैरा मशरूम (पुटू) उत्पादन अपने घर में करें Very Easy Technique @2023

2. खरपतवार नाशक दवाइयों के नाम List – धान के फसल में उपयोगी बननाशक दवाइयों (Herbicide / Weedicide) की सूची एवं उपयोग की विधि Easy to Know @2023

3. कुटकी की खेती – लघुधान्य फसल कुटकी (Little Millet) की नवीन लौहतत्व युक्त प्रजाति Best of @2023-24

4. धान के प्रमुख रोग एवं कीट तथा उसका  प्रबंधन के सही ऊपाय , इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर छत्तीसगढ़ के मार्गदर्शन जानें Best of@2023

5.तुलसी की खेती -उन्नत काश्त तकनीक- जानिए तुलसी की खेती कैसे कर किसान अच्छी कमाई करते होंगे :2023

 

80 / 100