प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है ?@2024 -अब घर-घर लगेगा बिजली पैदा करने वाले सोलर पैनल- Best Scheme

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है ?

अब हम सभी भारतवासी अपने घर की छत पर लगे सोलर रूफटॉप सिस्टम से बिजली प्राप्त करेंगे। यह सब प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की दूरदृष्टि एवं सकारात्मक सोच “प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना” से संभव हो पाएगा। केन्द्र सरकार एक करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ यह योजना शुरू करने वाली है।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है ?

भगवान श्री राम जी को सूर्यवंशी माना जाता है, इसी के नाम पर हमारे प्रधानमंत्री जी ने प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का घोषणा किये हैं । इस योजना का उद्देश्य घर के छत का खाली जगह का उपयोग घरेलू बिजली पैदा करने एवं सस्ती मूल्य पर देश के जनता को बिजली उपलब्ध कराना है। इस योजना से शासकीय बिजली पर निर्भरता कम हो पाएगी और नवीनीकृत सौर ऊर्जा का सदुपयोग हो पाएगा।

सूर्य की रोशनी से बिजली पैदा करने के लिए लिथियम वाला पैनल होता है, जिसमें सूर्य की तेज किरण जब पड़ता है तो उससे बिजली पैदा होती है, जिसे बैटरी में सुरक्षित (Save) किया जाता है। इस बैटरी से घर के बिजली कनेक्शन को जोड़ा जाता है जिससे इस बैटरी में सुरक्षित किया गया बिजली से घर में रोशनी होती है।

वर्तमान में सौर सूजल योजना अंतर्गत किसानों को 3 hp एवं 5 hp का सौर ऊर्जा खेत के बोर , कुआं में लगाकर दिया जाता है। 3 एचपी का सौर लगवाने पर SC ST वर्ग के किसानों को लगभग 15000 रुपये खर्च आता है और obc वर्ग के किसानों को लगभग 18000 रुपये खर्च आता है। यह राशि सौर ऊर्जा के कीमत के हिसाब से बहुत कम है।

वर्तमान में घरेलू बिजली से लगभग 6 रुपये प्रति यूनिट के दर से बिजली बिल पटाया जाता है। यह खर्च प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना से कम हो सकेगा।

केंद्र सरकार 01 करोड़ घरों पर रुफ़टॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ यह प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना शुरू करेगी। इस योजना से हमारे देश के मध्यम और गरीब वर्गों को लाभ तो मिलेगी ही, इसके साथ देश ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगी।

हमारे अन्य लेख – मुरिया दरबार क्या है ? जानिए रोचक तथ्य 2024

समाचार सेवा प्रभाग आकाशवाणी शासकीय विभाग में भी प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है ? पढ़ें । 

78 / 100