धान बोनस 2015 छत्तीसगढ़ नया अपडेट – फौत, बंटवारा, जमीन बिक्री, गलत खाता नंबर, बंद खाता वाले किसान कहाँ और कैसे आवेदन करेंगे ?

धान बोनस 2015 छत्तीसगढ़ नया अपडेट

छत्तीसगढ़ राज्य शासन द्वारा धान उपार्जन वर्ष 2014-15 एवं 2015-16 में समर्थन मूल्य पर विक्रय किये गये धान पर कृषकों को 300/- प्रति क्विटल के मान से बोनस राशि देने का निर्णय लिया गया है। वर्ष 2014-15 एवं 2015-16 के कृषकों में से कई किसानों के बैंक खाते, आई.एफ.एस.सी. कोड एवं खाता बंद हो जाने के कारण राशि का हस्तांतरण खातों में नहीं हो पा रहा हैं।

दिनांक 25 दिसम्बर 2023 को माननीय मुख्यमंत्री जी, छत्तीसगढ़ शासन द्वारा बोनस राशि रिलीज की गई है, जिसमें ऐसे किसान जिनके खाते त्रुटिपूर्ण होने के कारण राशि का अंतरण नहीं हो पाया है, ऐसे खातों का संशोधन / सुधार कार्य तहसील माडयूल से होना हैं। उक्त कार्य को पूर्ण सावधानीपूर्वक किया जावेगा, जिससे सही कृषक को बोनस की राशि शीघ्रतापूर्वक अंतरित की जा सके।

1. शासन द्वारा ऐसे किसानों की सूची समिति के लागिन में उपलब्ध कराई जा रही है जिनके खातों में बोनस का भुगतान नही हो पाया है।

2. ऐसे समस्त किसानों को समिति के द्वारा सूचना दी जावेगी, ताकि किसान अपने त्रुटीपूर्ण खातों का सुधार शीघ्रतापूर्वक करा सकें।

3. ऐसे समस्त किसानों के खातों में आवश्यक सुधार तहसीलदार माडयूल में किया जाना है। किसान सीधे तहसीलदार को खाता में सुधार हेतु आवेदन कर सकते है।

4. यदि किसान को तहसील कार्यालय में आवेदन देने में कोई परेशानी हो तो ऐसे किसानो की सहायता हेतु किसानों का आवेदन पत्र नीचे बताई गई प्रक्रिया के अनुसार समिति में प्राप्त कर समिति के माध्यम से भी संबंधित तहसीलदार को आवश्यक सुधार हेतु प्रस्तुत किये जा सकेंगे ।

5. धान बोनस 2015 में त्रुटीपूर्ण खातों का सुधार-

A. जिन किसानों के खातों में खाता क्रमांक, आई.एफ.एस.सी. कोड का सुधार किया जाना है। उन किसानों से सही खाता क्रमांक आई.एफ.एस.सी. कोड सुधार के लिए आवेदन पत्र प्राप्त किया जावे। आवदेन पत्र के साथ किसान के आधार कार्ड की छायाप्रति एवं बैंक पासबुक की छायाप्रति प्राप्त की जावेगी।

B. जिन किसानों के खातें इनआपरेटिव (बंद) हो गए है उनमें सुधार संबंधित बैंक शाखा स्तर से किया जाना है। उनके आवेदन पत्र प्राप्त कर संबंधित बैंक शाखा से खातें का सत्यापन कराकर खाता को सक्रिय कराया जावेगा तथा खातें में आवश्यक सुधार कर खाते का करेंट स्टेटस की छायाप्रति भी किसान के आवेदन पत्र के Email-cg.apexbank.ho@gmail.com, apex_yojna@yahoo.in साथ प्राप्त की जावेगी। आवेदन पत्र के साथ कंडिका ‘अ’ में वर्णित दस्तावेज भी प्राप्त किया जायेगा।

6. क्रमांक 5 में समिति में आने वाले आवेदन पत्रों को समिति द्वारा दो प्रतियों में तैयार किया जावे प्राप्त आवेदन पत्रों का परीक्षण कर संबंधित तहसीलदार के कार्यालय में 1 प्रति में आवेदन पत्र सभी दस्तावेज संलग्न कर आवश्यक सुधार हेतु प्रस्तुत किया जावे।

7. तहसीलदार द्वारा समिति के माध्यम से प्राप्त आवेदन का परीक्षण एवं सत्यापन करने के पश्चात इसका निराकरण ऑन लाईन तहसीलदार माडयूल में किया जावेगा । 8. खातेदार की मृत्यु हो जाने की स्थिति में

8. ऐसे किसान जिन्होनें वर्ष 2014-15 / 2015-16 में धान बेचा है एवं वर्तमान में उनकी मृत्यु हो चुकी है, ऐसे किसानों के वैद्ध वारिस से बोनस राशि के भुगतान हेतु आवेदन पत्र सीधे संबंधित तहसीलदार को प्रस्तुत किया जावेगा। आवेदन पत्र के साथ निम्नानुसार दस्तावेज संलग्न किये जावेगा।

1. आवेदन पत्र

II. कृषक का मृत्यु प्रमाण पत्र की छायाप्रति

III. वैद्ध वारिस का बैंक पासबुक की छायाप्रति IV. वैद्ध वारिस का आधार कार्ड की छायाप्रति

V. बी-1 की छायाप्रति

VI. अन्य हिस्सेदारों का अनापत्ति के संबंध में शपथ पत्र (स्टाम्प पेपर 10 रुपया में नोटरी)

9. तहसीलदार से ऑन लाईन निराकरण के पश्चात एन.आई.सी. के द्वारा किसान के खातें का पीएफएमएस से वैलिडेशन कराया जावेगा जिसके पश्चात एनआईसी द्वारा ऐसे खातों की भुगतान फाईल बैंक मुख्यालय को प्रदाय की जावेगी ।

10. एनआईसी से भुगतान फाईल प्राप्त होने पर बोनस राशि का भुगतान बैंक मुख्यालय स्तर पर तत्काल किया जावेगा

शासन का धान का बोनस 2015 छत्तीसगढ़ नया अपडेट का पूरा पत्र डाउनलोड कर पढ़ें । धान बोनस 2015 छत्तीसगढ़ नया अपडेट

और पढ़ें – धान का पूरा 3100 रुपये कब मिलेगा। Deputy CM विजय शर्मा नें बताया कब मिलेगा।

71 / 100